कंप्यूटर के मुख्य भाग और उनके कार्य क्या है - computer parts

 कंप्यूटर के भागों का वर्णन     Lesson -3

    कंप्यूटर के भागों (Parts of Computer) की बात करें तो कंप्यूटर के बहुत सारे भाग होते हैं। कंप्यूटर के कुछ आउटपुट युक्तियां (Output Devices) होती हैं, और कुछ इनपुट युक्तियां (Input Device) होती हैं। तथा कंप्यूटर के कुछ भाग हार्डवेयर में आते हैं और कुछ सॉफ्टवेयर में आते हैं। अगर हम कंप्यूटर के भागों की बात करें तो उन्होंने मुख्य भाग यह है जैसे -

  मॉनिटर(monitor)

 सी०पी०यू० (CPU) 

माउस (mouse)

प्रिंटर(printer) 

की०बोर्ड(keyboard) 

स्पीकर(speaker)

(1) मॉनिटर(monitor) - 

कंप्यूटर के मुख्य भाग और उनके कार्य क्या है - letest education

मॉनिटर को विजुअल डिस्प्ले युक्ति (visual display device- VDU) भी कहते हैं। मॉनिटर सीपीयू से प्राप्त परिणाम को सॉफ्ट कॉपी के रूप में दिखाता है। मंदिर पर चित्र छोटे-छोटे बिंदुओं (Dots) से मिलकर बनता है। इन बिंदुओं को पिक्सल्स (Pixels) के नाम से भी जाना जाता है किसी चित्र की स्पष्टता तीन तथ्य पर निर्भर करती है।

1. स्क्रीन का रेजल्यूशन्  (resolution of screen)

2. डॉट पिच (Dot Pitch)

3. रिफ्रेश रेट (refresh rate)

आजकल मॉनिटर के भी कई प्रकार सामने आ रहे हैं जैसे- 

(1) एलसीडी (LCD- liquid Crystal display)- 

एक प्रकार के अधिक उपयोग में आने वाली आउटपुट युक्ति है। इसका प्रयोग लैपटॉप में नोटबुक में पर्सनल कंप्यूटर में डिजिटल गाड़ियों आदि में क्या जाता है। LCD में दो प्लेट होती हैं। इन प्लेटों के बीच में एक विशेष प्रकार का द्रव LIQUID  भरा जाता है जब प्लेट के पीछे से प्रकाश निकलता है तो प्लीज से के अंदर के द्रव ऑनलाइन हो कर सकते हैं जिससे चित्र दिखाई देने लगता है।

(2) एलईडी (LED- light emitted diode)-
यह मॉनिटर आज के घरों में टेलीविजन की तरह प्रयोग किया जाता है।
(2) माउस(mouse) -

माउस एक प्रकार की प्वांण्टिग युक्ति है। इसका प्रयोग करसर या प्वाइटर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए करते हैं। इसका तरीका माउस का प्रयोग कंप्यूटर में ग्राफिक्स की सहायता से कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए करते हैं। तथा दूसरे शब्दों में कहें तो- माउस (Mouse) एक इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर या डिजिटल उपकरणों को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसे उपयोगकर्ता के हाथ में पकड़कर या तो वॉल के ऊपर घुमाकर या अलग-अलग दिशाओं में ले जाने से, कंप्यूटर के स्क्रीन पर उपस्थित कर्सर को निर्दिष्ट करके विभिन्न कार्रवाईयों को प्रोसेस करने में सहायता प्रदान करता है।

(3) सी०पी०यू० (central processing unit) - 

कंप्यूटर के मुख्य भाग और उनके कार्य क्या है - letest education

सीपीयू (CPU) को कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है। सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) एक कंप्यूटर के मुख्य भाग को दर्शाता है, जिसमें कंप्यूटर के सभी मुख्य कार्य प्रोसेस होते हैं। बिना सीपीयू के कंप्यूटर के कल्पना करना असंभव है क्योंकि कंप्यूटर को जितने भी निर्देशांक दिए जाते हैं वो सीपीयू लेता है और फिर उसे परिणाम के रूप में दिखाता है। 

(4) प्रिंटर्स (printers) -

कंप्यूटर के मुख्य भाग और उनके कार्य क्या है - letest education
प्रिंटर से प्रकार का आउटपुट युक्ति  है। इसका प्रयोग कंप्यूटर से प्राप्त डाटा और सूचना को किसी कागज में प्रिंट करने के लिए करते हैं। यह ब्लैक और वाइट के साथ-साथ कलर डाक्यूमेंट्स को भी प्रिंट कर सकता है।

प्रिंटर को दो भागों में बांटा गया है-

           1. इंपैक्ट प्रिंटर(impact printer)

           2. नॉन-इंपैक्ट प्रिंटर (non- impact printer)

(5) स्पीकर (speaker)- 

यह एक प्रकार के आउटपुट युक्ति है, जो कंप्यूटर से प्राप्त आउटपुट को आवाज के रूप में सुनाती है। यह कंप्यूटर से डाटा विद्युत धारा (electric current) के रूप में प्राप्त करता है। और स्पीकर एक विद्युतीय उपकरण होता है। जो आवाज को विभिन्न उपकरणों से सुनने की सुविधा प्रदान करता है। यह विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में शामिल होता है, जैसे कि कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टीवी, रेडियो, म्यूजिक प्लेयर आदि। स्पीकर का मुख्य उद्देश्य आवाज को विभिन्न उपकरणों से सुनने के लिए तरंगों में बदलकर उसे सुनाना होता है।

(6) कीबोर्ड (keyboard) - 

कंप्यूटर के मुख्य भाग और उनके कार्य क्या है - letest education
की-बोर्ड सबसे महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है। की-बोर्ड, जिसे अंग्रेजी में Keyboard कहा जाता है, कंप्यूटर पर इनपुट या डाटा दर्ज करने के लिए एक प्रमुख उपकरण है। इसे कंप्यूटर में डाटा या सूचनाएं इनपुट कराई जाती हैं यह टाइपराइटर के समान होता है इसमें कुंजियां को दबाकर कोई भी टेक्स्ट जैसे - शब्द संख्याएं और अनेक तरह के चिन्ह (Sign) टाइप किए जाते हैं।
अल्फाबेट कुंजियां (alphabet keys)-  इनको न्यू से अंग्रेजी अल्फाबेट क्या अक्सर टाइप किए जाते हैं किसी अल्फाबेट कौन जी को अकेले दबाने पर छोटा अक्षर टाइप होता है तथा शिफ्ट के साथ दबाने पर बड़ा अक्षर टाइप।
read more —: computer kya hai कंप्यूटर का इतिहास 

नंबर कुंजियां (number keys)- अल्फाबेट कुंजू से ऊपर की पंक्तियों में नंबर कुंजियां होती है इनको इन चीजों से जीरो से 9 तक के अंक टाइप किए जा सकते हैं नंबर से टाइप करने के लिए कीबोर्ड में कुंडलियों का एक अलग सेट भी होता है जिसे न्यूमैरिक कीपैड कहा जाता।

Post a Comment

और नया पुराने
Join WhatsApp