रूढ़िवाद क्या है? रूढ़िवादी विचारधारा के रूप या प्रकार - conservative ideology meaning

रूढ़िवादी विचारधारा
 (conservative ideology)

रूढ़िवाद का अर्थ- रूढ़िवादी राजनीतिक एवं सामाजिक दर्शन है जो संस्कृति और सभ्यता के संदर्भ में पारंपरिक सामाजिक संस्थाओं को बनाए रखने पर बल देता है रूढ़िवादी धर्मराज साई संसदीय सरकार संपत्ति के आधार और सामाजिक पदानुक्रम स्थिरता और निरंतरता पर बल देने वाले स्थानों को संरक्षित करने की मांग करते हैं जबकि अधिक चरमपंथी तत्व जिन्हें प्रतिक्रियावादी कहा जाता है आधुनिकतावाद का विरोध करते हैं और मांग करते हैं कि जिस तरह चीजें थी वही रहे राजनीतिक संदर्भ में सर्वप्रथम इस शब्द का प्रयोग भूर बोर्ड पुणे स्थापन के काल में सन 18 अट्ठारह में फ्रंट को रहने लीटर ब्रोंज ने किया पुलिस टॉप जिनमें फ्रांसीसी क्रांति की नीतियों को वापस लेने की मांग की अवधारणा राजनीतिक रूप से राइट विंग राजनीति के के साथ ऐतिहासिक रूप से जुड़ी है और तभी से शब्द का उपयोग व्यापक विचारों की व्याख्या के लिए किया गया है।

रूढ़िवादिता का अर्थ

ऐसी लड़कियों का कोई एकल समूह नहीं है जिन्हें सार्वभौमिक रूप से रूढ़िवादी माना जा सके पुलिस टॉप क्योंकि पूर बात का अर्थ इस बात पर निर्भर करता है कि किसी विशेष समय एवं स्थान पर किसे रूढ़िवादी माना जाता है। अतः विश्व के विभिन्न क्षेत्रों के रूढ़िवादी प्रत्येक अपने अपनी परंपराओं को कायम रखते हुए अनेक मुद्दों पर परस्पर असहमत हो सकते हैं। 18वीं शताब्दी के राजनीतिज्ञ एडमंड वर्क ने फ्रांसीसी क्रांति का विरोध किया पुलिस स्टाफ किंतु अमेरिकन क्रांति का समर्थन किया । एडमंड वर्क को 1790 के दौरान रूढ़िवादी के प्रमुख सिद्धांत कार्यों में से एक माना जाता है । 1959 में ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी के चेयरमैन क्विंटन होम के अनुसार रूढ़िवाद इतना अधिक दर्शन नहीं है जितना कि एक दृष्टिकोण एक स्थिर बल जो एक स्वतंत्र समाज के विकास में एक कालातीत कार्यकर्ता है जो एक गहरी और स्थाई मानव स्वभाव की आवश्यकता है।

रूढ़िवादी विचारधारा रूढ़िवाद की परंपरा आधारित परिभाषा के विपरीत कोरोनावायरस ए राजनीतिक सिद्धांत बाद मुख्यतः और सामाजिक और आर्थिक समानता के सामान्य के संदर्भ में रूढ़िवाद को परिभाषित करते हैं।

रूढ़िवाद के रूप या रूढ़िवाद के प्रकार

रूढ़िवाद के प्रकार ; रूढ़िवाद के रूपों की बात करें तो इनके बहुत सारे रूप होते हैं क्योंकि रूढ़िवादी विचारधारा हर क्षेत्र में फैले हुए हैं इसलिए रूढ़िवाद के बहुत सारे रूप होते हैं उनमें से कुछ का विश्लेषण आपको यहां मिल जाएंगे

(1) स्वतंत्रता वादी रूढ़िवाद

स्वतंत्रता वादी रूढ़िवाद संयुक्त राज्य और कनाडा के भीतर कोई राजनीतिक विचारधाराओं का वर्णन करता है जो रूढ़िवाद के पहलुओं के साथ उदारवादी आर्थिक मुद्दों को जोड़ती है इसके चार प्रमुख शाखाएं संवैधानिक था पीले ओ लिबर्टी आर रिजवान वाद छोटे सरकार रूढ़िवाद और इसाई उदारवाद है। वे आमतौर पर पहले कोनिक्स वीटीयू से भिन्न होते हैं।जिसमें हुए अधिक व्यक्तिगत और आर्थिक स्वतंत्रता के पक्ष में है।

 (2) रूढ़िवादी उदारवाद

रूढ़िवादी उदारवाद का वह रूप है जो रूढ़िवादी रुख के साथ उदार मूल्यों और नीतियों को जोड़ता है रूढ़िवादी की जड़ उदारवाद के इतिहास की शुरुआत में पाए जाते हैं। दो विश्व युद्ध होता अधिकांश यूरोपीय देशों में राजनीतिक वर्ग रूढ़िवादी उदार वादियों ने जर्मनी से इटली तक बनवाया था वित्तीय विश्वयुद्ध के बाद की घटनाओं ने शास्त्री उदारवाद का अधिक रोटी वाली संस्करण अधिक रूढ़िवादी ( यानी अधिक उदारवादी) प्रकार के उदारवाद में आया।

(3) उदारवादी रूढ़िवाद

उदारवादी रूढ़िवाद रूढ़िवाद का एक ही रूप है जो रूढ़िवादी मूल्यों और शास्त्री उदारवादी रुख के साथ नीतियों को जोड़ता है क्योंकि इन दो शब्दों के समय और देश भर में अलग-अलग अर्थ है उदारवादी जोड़ी बाद में भी अर्थ की एक विस्तृत विविधता है ऐतिहासिक रूप से यहां शब्द अक्षर आर्थिक उदारवाद के संयोजन के संदर्भ में प्रयुक्त किया जाता है जो परंपरागत रूढ़िवाद प्रतिष्ठा और धार्मिक मूल्यों के प्रति सम्मान के लिए शास्त्रीय रूढ़िवाद की चिंताओं के साथ विकसित हुआ है यह अपने आप को शास्त्रीय उदारवाद से अलग करता है जिसमें व्यक्ति के लिए आर्थिक और सामाजिक दोनों क्षेत्रों में आजादी का समर्थन किया। 

(4) राष्ट्रीय और पारम्परिक रुढ़िवाद

राष्ट्रीय रूढ़िवाद एक राजनीतिक शब्द है जो मुख्य रूप से यूरोप में रूढ़िवाद की एक प्रकार का वर्णन करता है जो मानक रूढ़िवाद से राष्ट्रीय हितों के लिए साथ-साथ सांस्कृतिक और जातीय पहचान को बनाए रखने पर अधिक ध्यान देता है यूरोप में राष्ट्रीय रूढ़िवाद आमतौर पर यूरोस्कोर पिक्स है।

राष्ट्रीय रूढ़िवाद- पारंपरिक पारिवारिक और सामाजिक स्थिरता के साथ-साथ इमीग्रेशन को सीमित करने की ओर उन्मुख है राष्ट्रीय पारंपरिक वादियों को आर्थिक रूड वादियों से अलग किया जा सकता है जिनके लिए मुक्त बाजार को आर्थिक नीतियों नियामक और राष्ट्र खुशियों रूढ़िवाद मुख्य प्राथमिकता है कुछ टिप्पणी कारों ने राष्ट्रीय और आर्थिक विवाद के बीच बढ़ते हुए अंतर की पहचान की है । आज की सबसे अधिक पार्टियों आर्थिक परंपरा वादियों द्वारा संचालित होती हैं जिन्होंने विभिन्न मात्राओं में सामाजिक सांस्कृतिक और राष्ट्रीय परंपरा वादियों को हाशिए पर लगा दिया है।

(5) परंपरावादी रूढ़िवाद

एक राजनीति दर्शन है जो प्राकृतिक कानून और श्रेष्ठ नियतिवाद इस परंपरा पदानुक्रम और जैविक एकता कृषि वाद अभिलाषा वाद और उच्च संस्कृति के सिद्धांतों और वफादारी के अन्य क्षेत्र के सिद्धांतों की आवश्यकता पर बल देता है। तंत्र वादियों प्रतिक्रियावादी और प्रतिवादी कैसे जाने लगे हैं जोकि ज्ञान के बादशाह इन शर्तों से जुड़ी कलंक को खारिज कर रहे हैं समाज के एक पदानुक्रम दृश्य होने के बाद कुछ पारंपरिक अमेरिकियों सहित परंपरावादी रूढ़िवादी सबसे स्वाभाविक और फायदेमंद सामाजिक व्यवस्था के रूप में राजशाही राजनीतिक संरचना का बचाव करते हैं।

(6) धार्मिक रूढ़िवाद

धार्मिक परंपरा वादियों में मुख्य रूप से राजनीति में विशेष धर्म की शिक्षाओं को लागू किया है कभी-कभी उन शिक्षकों के मूल्यों को केवल अन्य शिक्षा कानूनों पर प्रभाव डालने के द्वारा घोषित करते हुए। अधिकांश लोकतंत्र में राजनीतिक रूढ़िवाद पारंपरिक पारस्परिक संरचना और सामाजिक मूल्यों को बनाए रखने की कोशिश करता है धार्मिक रूढ़िवाद आमतौर पर गर्भपात समलैंगिक व्यवहार नशीली दवाइयों के उपयोग और विवाह से बाहर ही उन गतिविधियों का विरोध करते हैं कुछ मामलों में रूढ़िवादी मूल्य धार्मिक विश्वास पर आधारित है और कुछ रूढ़िवादी सार्वजनिक जीवन में धर्म की भूमिका को बढ़ाने की तलाश करते हैं।

(7) राजकोषीय रूढ़िवाद

राजपूती रूढ़िवाद सरकार के खर्च और भीड़ में विवेक का आर्थिक दर्शन है एक मंड वर्क ने फ्रांस में क्रांति पर अपने प्रतिबंम्ब ने तर्क दिया कि सरकार को बड़े खर्चे को चलाने का अधिकार नहीं है क्योंकि इससे करदाता पर बोझ पड़ता है।

     यह नागरिक की संपत्ति के लिए है राज्य के लेनदार की मांगों के लिए नहीं कि नागरिक समाज के मूल विश्वास को गिरवी रख दिया जाता है। नागरिक का दावा समय से पहले शीर्षक में सर्वोपरि है, इक्विटी में बेहतर है। व्यक्तियों का भाग्य चाहे अधिग्रहण या वंश द्वारा कुछ समुदाय के सामानों में भागीदारी के गुण में लेनदार की सुरक्षा का कोई हिस्सा नहीं है व्यक्त या निहित है। वह जनता चाहे राजा द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया हो या एक सीनेट द्वारा, सार्वजनिक संपत्ति पर कुछ भी वचन नहीं दे सकता है;  और इसमें कोई सार्वजनिक संपत्ति नहीं हो सकती है शिवा इसके की से नागरिकों पर बड़े पैमाने पर उचित और अनुपालन लागू होने से प्राप्त किया जाता है।

(8) प्रगतिशील रूढ़िवाद

प्रगतिशील रूढ़िवादी रूढ़िवादी नीतियों के साथ प्रगतिशील नीतियों को शामिल करता है यह उपभोक्ताओं और उत्पाद को दोनों के हितों में बाजारों को विनियमित करने के लिए सरकारी विनिमय के साथ-साथ गरीबी से निपटने के लिए सामाजिक सुरक्षा जाल के महत्व पर बल देता है प्रगतिशील रूढ़िवाद का अभ्युदय पहली बार प्रधानमंत्री बेंजामिन डिजरायली के एक राष्ट्र टूरी वाद के तहत यूनाइटेड किंगडम में एक अलग विचारधारा के रूप में उठी।


short-questions and answers 

रूढ़िवाद क्या है?

रूढ़िवादी राजनीतिक एवं सामाजिक दर्शन है जो संस्कृति और सभ्यता के संदर्भ में पारंपरिक सामाजिक संस्थाओं को बनाए रखने पर बल देता है रूढ़िवादी धर्मराज साई संसदीय सरकार संपत्ति के आधार और सामाजिक पदानुक्रम स्थिरता और निरंतरता पर बल देने वाले स्थानों को संरक्षित करने की मांग करते हैं जबकि अधिक चरमपंथी तत्व जिन्हें प्रतिक्रियावादी कहा जाता है।

रूढ़िवाद के प्रकार?

रूढ़िवाद के प्रकार या रुप - (1) स्वतंत्रता वादी रूढ़िवाद (2) रूढ़िवादी उदारवाद (3) उदारवादी रूढ़िवाद (4) राष्ट्रीय और पारम्परिक रुढ़िवाद (5) परंपरावादी रूढ़िवाद (6) धार्मिक रूढ़िवाद (7) राजकोषीय रूढ़िवाद (8) प्रगतिशील रूढ़िवाद।

धार्मिक रूढ़िवाद से आप क्या समझते है?

धार्मिक रूढ़िवाद धार्मिक परंपरा वादियों में मुख्य रूप से राजनीति में विशेष धर्म की शिक्षाओं को लागू किया है कभी-कभी उन शिक्षकों के मूल्यों को केवल अन्य शिक्षा कानूनों पर प्रभाव डालने के द्वारा घोषित करते हुए।

रूढ़िवादी के उदाहरण?

रूढ़िवादी के उदाहरण - अतिथियों का आदर करना, स्त्रियों का सम्मान करना आदि जैसे रुढ़िवाद के ही उदाहरण माने जाते हैं।

रूढ़िवादिता का अर्थ?

रूढ़िवादिता शब्द का अर्थ है वह व्यक्ति या वस्तु जो किसी समाज या समुदाय में परंपरागत रूप से स्थित है और उसे लोगों द्वारा अपनाया जाता है। इसे आमतौर पर किसी विचार या व्यक्ति के प्रमुख आदर्शों और विचारधाराओं को संकल्पित करने के लिए प्रयुक्त किया जाता है।

Post a Comment

और नया पुराने
Join WhatsApp